राजस्थान स्टूडियो एक नया रोमांच, एक नया सफर

Rajasthan Studio - The Experience Hub

एक प्रयास है राजस्थान स्टूडियो

राजस्थान स्टूडियो अपने आप में अनोखा… एक बिलकुल नया प्रयोग, जहाँ आप अपने क्षेत्र के पारंगत कलाकारों के साथ उनकी रचना का हिस्सा बन सकते हैं। एक मौका कला को करीब से देखने, जानने और खुद अनुभव करने का।

विविधता से भरे भारत देश में हर क्षेत्र, हर प्रान्त अपने आप में कुछ अनछुए अनूठे रंगो से सजा हुआ है। हर प्रदेश की अपनी विरासत, संस्कृति और अपनी बोली है जिसे उन्होंने एक अनमोल धरोहर के सामान संजो कर रखा है। वैसे तो भारत के सभी क्षेत्र अद्भुत सौंदर्य और विविध परम्पराओं से भरे हैं पर राजस्थान की बात ही निराली है।

राजस्थान के कण-कण में एक नई गाथा छिपी है। यहाँ का गौरवशाली इतिहास और संस्कृति इसके रंगों को और भी निखार देते हैं। वेश-भूषा , खान-पान से लेकर कला के क्षेत्र में भी राजस्थान पीछे नहीं है। यहाँ आज भी सदियों से चली आ रही कलाओं को लोगों ने बड़े प्यार से संजोया हैं। इन्हीं खूबसूरत कलाओं से आपको रूबरू कराने और हर उम्र एवं हर वर्ग को इन बहुरंगी कलाओं का अनुभव कराने का ही एक प्रयास है ‘राजस्थान स्टूडियो’ ।

अहसास जो आपको खुद से रूबरू करवाएं

क्या कभी आपके साथ भी कुछ यूँ हुआ है कि लगा हो जैसे जीवन की राह में कुछ पीछे छूट गया हो। कुछ सपने, कुछ ख्वाइशें या अरमान जो अधूरे रह गए हों। ऐसा कुछ जो सीखना चाहा हो या करना चाहा हो पर समय और जिम्मेदारियों के चलते न कर पाएं हों।

क्या कभी किसी कलाकार की कला को देखकर या किसी के मधुर गीत और धुन को सुन आप रोमांचित हो गए हों और उस कलाकार के हर्ष और अहसास को खुद भी महसूस करना चाहा हो। आप उम्र के किसी भी पड़ाव पर क्यों न हों, आप अपनी कुछ नया सीखने और जानने की तमन्ना को पूरा कर सकते हैं और वैसे भी किसी ने सच ही कहा है कि सीखने की कोई उम्र नहीं होती। एक बार अपनी ज़िन्दगी से कुछ पल स्वयं के लिए भी निकाले और कला से जुड़े अनुभव को जरूर महसूस करके देखें। ये अनुभव आपका स्वयं से परिचय करवाएगा और आपके भीतर छुपी कला को निखारने का काम भी करेगा।

एक कलाकार जब कोई रचना करता है तो उसकी कलाकृति उसे एक असीम खुशी की अनुभूति कराती है जिसे शब्दों में समझाना संभव नहीं।  इस भाव को तो स्वयं अनुभव करके ही समझा जा सकता है।  राजस्थान स्टूडियो  के जन्म के पीछे भी कहीं न कहीं यही भाव और प्रेरणा निहित थी कि हमारी बरसों पुरानी कलाओं के साथ-साथ कुछ नया सीखें और लोगों को भी इसका अनुभव करने के लिए एक मंच प्रदान कर सकें। हर कला अपने साथ एक सकारात्मक पहलु लाती है जो आपके जीवन को एक नया और बेहतर आयाम देने में सक्षम है। राजस्थान स्टूडियो से जुड़ कर आप भी इसका अनुभव कर सकते हैं

राजस्थान स्टूडियो में हमने कई कलाओं और विधाओं को एक साथ लाने का प्रयत्न किया है। इन्हीं का एक छोटा सा परिचय प्रस्तुत है आपके लिए – राजस्थान स्टूडियो यूट्यूब

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *